Home brekingnews PNB घोटाले में बड़ा खुलासा, स्टाफ ने विदेशों में खरीदी संपत्ति

PNB घोटाले में बड़ा खुलासा, स्टाफ ने विदेशों में खरीदी संपत्ति

0 second read
0
0
65

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के मामले में चौंकाने वाला जानकारी सामने आई है. जांच एजेंसियों ने खुलासा कि या है कि बैंक के कुछ कर्मचारियों ने विदेश में प्रॉपर्टी खरीद रखी है और उनके बैंक खाते भी वहां हैं. इसके अलावा जांच एजेंसियों को शक है कि ये संपत्ति नीरव मोदी घोटाले से जुड़ी हो सकती है. पीएनबी ने इन कर्मचारियों पर कार्रवाई के लिए कानूनी राय मांगी गई है. यह कार्रवाई भ्रष्ट कर्मचारियों से पैसा रिकवर करने के लिए शुरू की गई है.

आय से अधिक संपत्ति का मामला
इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, जांच एजेंसियों को शुरुआती जांच में पता चला है कि बैंक स्टाफ के कुछ कर्मचारियों के पास आय से अधिक संपत्ति मिली है. ऐसे कर्मचारियों ने विदेशों में बैंक खाते तक खोल रखे हैं. जांच एजेंसी के एक अधिकारी के मुताबिक, अभी तक ऐसे कुछ ही कर्मचारियों के नाम सामने आए हैं, लेकिन घोटाले में और ज्यादा कर्मचारी भी शामिल हो सकते हैं. बैंक को इस संबंध में जानकारी दे दी गई है.

क्या पैसा रिकवर हो पाएगा?
सूत्रों के मुताबिक, सीबीआई और ईडी के पास देश से बाहर जांच के अधिकार नहीं हैं, इसलिए वे पैसा रिकवर नहीं कर पाएंगी. ऐसे कर्मचारियों से निपटने के लिए एक कानूनी रणनीति बनाने की जरूरत है. बैंक ने नीरव मोदी केस के फॉरेंसिक ऑडिट का काम बीडीओ इंडिया को सौंपा है. एक बैंकर ने बताया कि पीएनबी ने ऑडिट में नीरव मोदी के साथ अपने कर्मचारियों की संपत्ति के बारे में भी जानकारी जुटाने को कहा है. उन्होंने बताया कि जांच एजेंसियां और वकील इस सिलसिले में ज्यादातर काम कर चुके हैं.

मिलीभगत से हुआ नुकसान
लॉ फर्म एमजेडएम के मैनेजिंग पार्टनर जुल्फीकार मेमन ने कहा, ‘कथित भ्रष्टाचार का पैसा कहां रखा गया है, इसका पता एजेंसियां लगा सकती हैं. उसके बाद पीएनबी कुछ कर्मचारी और नीरव मोदी के बीच मिलीभगत के मामले में आपराधिक केस दर्ज करा सकता है. बैंक यह कह सकता है कि इस मिलीभगत के चलते उसने नुकसान हुआ.’

एसेट का पता लगाना आसान
लीगल एक्सपर्ट्स का कहना है कि किसी एसेट का पता लगाना तो आसान है, लेकिन रिकवरी मुश्किल होती है. मेमन ने बताया, ‘ऐसे कथित भ्रष्ट लोग विदेश में अपने नाम पर संपत्ति नहीं खरीदते और न ही पैसा जमा कराते हैं. इसलिए उनकी रिकवरी आसान नहीं होती. पीएनबी को अदालत में आखिरकार यह साबित करना होगा कि इन कर्मचारियों ने बैंक के खिलाफ आपराधिक साजिश की और इससे बैंक को नुकसान हुआ.’

 

Load More Related Articles
Load More By Rohit
Load More In brekingnews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

अल्जीरिया में सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त, कम से कम 100 की मौत

अल्जीरिया प्रेस सर्विस ने कहा है कि इल्यूशिन श्रेणी का विमान दक्षिण पश्चिमी अल्जीरियाई शहर…