500 के नए नोट पर सवाल, दिल्ली में सामने आया गड़बड़ी का नया मामला

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

500 के नए नोट पर सवाल, दिल्ली में सामने आया गड़बड़ी का नया मामला

 नई दिल्ली: लोग पैसों के लिए परेशान हैं लेकिन जिन्हें नोट मिल रहे हैं वो भी परेशान हैं. वजह है नोट की स्याही का उड़ना. दिल्ली में 500 के नए नोट से स्याही उड़ने के बाद कई लोगों के होश उड़ गए. आलम ये है कि नोट के नंबर तक मिट रहे हैं. हालांकि सरकार कह चुकी है कि अगर स्याही मिटे तो समझ लीजिए कि नोट असली है.

नोट के नंबर तक मिटने लगे हैं

दिल्ली के अशोक विहार में रहने वाले अरमिंदर सिंह को नए नोट मिले हैं. अरमिंदर इस बात से परेशान हैं कि जो नोट इन्हें मिले हैं उसके रंग उतर रहे हैं. अमरिंदर ने गलती से, गीले हाथ से इन नोटों को छू लिया था. फिर क्या था नोट के नंबर तक मिटने लगे.

 कारोबारी अरमिंदर सिंह को ये नोट कोटक महिन्द्रा बैंक से मिले हैं. अरमिंदर सिंह को चिंता सता रही है कि अगर किसी ने इनका नोट नहीं लिया तो फिर इन नोटों का क्या होगा.  अरमिंदर जल्द से बैंक के अधिकारियों से मिलने वाले हैं.

2 हजार रुपये के नोटों से भी उतकी स्याही

नए नोटों से रंग उतरने का ये कोई पहला मामला नहीं है. मुंबई में पिछले दिनों 2 हजार रुपये के नोटों से रंग उतरने का मामला सामने आया था. इन गुलाबी रंग के नोटों से रंग उतर रहे थे. आखिरकार सरकार की तरफ से सफाई दी गई कि अगर नोट के गीले होने से रंग छूटते हैं तो इसका मतलब है कि नोट असली है.

नोटों की छपाई के लिए होता है intaglio स्याही का इस्तेमाल

आरबीआई ने भी साफ किया था कि जो नोट रंग छोड़ रहे हैं वो असली हैं और सिर्फ 2 हजार का नोट रंग नहीं छोड़ता 100 रुपए का नोट भी रंग छोड़ता है. दरअसल भारत सही दुनिया भर के देशों में नोटों की छपाई के लिए intaglio स्याही का इस्तेमाल होता है.

भारत में ऊंची कीमत वाले 500 और दो हजार के नोटों में कुछ हिस्सा उभरा हुआ होता है और उसकी वजह है intaglio स्याही. अगप नोट के उभरे हुए हिस्से को टिश्यू पेपर पर रगड़ें तो रंग उतरते हुए नजर आते हैं. ऐसा अमरिका के डॉलर में भी होता है. इसलिए नोटों के रंग उतरने से घबराने की जरूरत नहीं है.

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *