Home खेल अगर आप भी विराट कोहली के फैन हैं, तो जान लीजिये सुपरमैन नहीं हैं कोहली, जानिये खुद कोहली क्या समझते हैं

अगर आप भी विराट कोहली के फैन हैं, तो जान लीजिये सुपरमैन नहीं हैं कोहली, जानिये खुद कोहली क्या समझते हैं

4 second read
0
0
36

अगर आप भी विराट कोहली के फैन हैं, तो जान लीजिये सुपरमैन नहीं हैं कोहली, जानिये खुद कोहली क्या समझते हैं

नई दिल्‍ली: क्रिकेट में जबर्दस्‍त कामयाबी के कारण टीम इंडिया के टेस्‍ट कप्‍तान विराट कोहली देश के टॉप सेलिब्रिटी में शुमार हो गए हैं. बल्‍लेबाजी के लिए उनके क्रीज पर उतरते ही मानो लोग मैच देखने के लिए टीवी से चिपक जाते हैं. जब क्रिकेट सीजन चल रहा हो तो विराट का प्रदर्शन हर कहीं ‘टॉकिंग पॉइंट’ होता है लेकिन दिल्‍ली के इस खिलाड़ी को इस कामयाबी के बाद काफी कुछ गंवाना भी पड़ा है. यह है-देश में खुलकर घूमने की उनकी आजादी. विराट अब कहीं भी पहुंचते हैं तो इसकी खबर मिलते ही लोगों की भीड़ जमा होती है. इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान माइकल वॉन को दिए इंटरव्‍यू में विराट ने ‘प्राइवेसी और क्रिकेट व जिंदगी से जुड़े विभिन्‍न पहलुओं पर खुलकर बात की. यह इंटरव्‍यू  ब्रिटिश अखबार टेलीग्राफ में प्रकाशित हुआ है.

क्रिकेट में सफलता के बाद विराट के लिए जिंदगी पहले जैसी नहीं रही है. वे अपनी मनमर्जी से सड़क पर नहीं घूम सकते. डिनर के लिए बाहर जाना उनके लिए किसी मुसीबत से कम नहीं रह गया. विराट के अनुसार, ऐसे में वे देश के बाहर रहते हुए घूमने-फिरने का पूरा आनंद लेते हैं. मेलबर्न, लंदन जैसे शहरों में हेडफोन लगाकर वे घूमने के लिए निकल जाते हैं क्‍योंकि वे जानते हैं कि यहां उनका पीछा करने के लिए प्रशंसकों और पत्रकारों की भीड़ नहीं है.
क्रिकेट के मैदान पर रहते हुए एक अरब से अधिक प्रशंसकों की अपेक्षाओं का भार उन पर होता है. सोशल मीडिया पर उनके फॉलोअर्स की संख्‍या दिन-प्रतिदिन रिकॉर्ड बनाती जा रही है. सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्‍मण, वीरेंद्र सहवाग और एमएस धोनी (टेस्‍ट क्रिकेट) की विदाई के बाद विराट संभवत: टीम इंडिया के ऐसे अकेले क्रिकेटर हैं जो सुपरस्‍टार का दर्जा रखते हैं. विराट ने वॉन को बताया, ‘शुरू में मुझे इस स्‍टारडम को संभालने में संघर्ष करना पड़ा. इस देश में लोगों को तुलना करना पसंद है. मैंने अच्‍छा करना शुरू किया तो लोगों ने मेरी (तेंदुलकर से) तुलना शुरू कर दी लेकिन मैं इसे एक सामान्‍य बात के तौर पर लेता हूं.

अपनी पर्सनल लाइफ का जिक्र करते हुए विराट ने कहा, ‘मेरा पारिवारिक ढांचा बेहद मजबूत है, मैं परिवार के बेहद नजदीक हूं, कुछ दोस्‍त भी इसमें शामिल हैं.’ विशाखापट्टनम टेस्‍ट में टीम इंडिया की जीत के तुरंत बाद लिए गए इस इंटरव्‍यू में विराट ने वॉन को बताया कि अपनी प्राइवेसी के लिए अब मुझे बहुत प्‍लानिंग करनी पड़ती है. डिनर के लिए बाहर जाने के लिए अपने वाहन के आगे एक पुलिस गार्ड की जरूरत होती है. जिस होटल या रेस्‍टोरेंट में आप खाना खाने जाने वाले हैं, उसके स्‍टाफ को एकदम कोने की ऐसी टेबल खाली रखने को कहना पड़ता है जिसके आसपास लोग नहीं हों. इस देश में खास बात यह है कि लोग आपको गले लगाना चाहते हैं, आपको छूना चाहते हैं मानो जानना चाहते हैं कि आप वास्‍तविक हैं या नहीं.

ऐसी ही एक घटना का जिक्र करते हुए विराट ने बताया, ‘मैं एयरपोर्ट पर सुरक्षा घेरे से बाहर आया तो एक शख्‍स मेरे पास आया. मेरे मेरे आगे आया और कहा-अपने हाथ दिखाइए. मेरे ऐसा करने पर उसने उन्‍हें इस तरह से छुआ जैसे उसके शरीर में इसका करंट दौड़ गया हो. मुझे बेहद आश्‍चर्य हुआ, मुझे लगता है कि उसने सोचा होगा कि मैं सुपरमैन या ऐसा ही कुछ हूं.’

विराट ने बताया, ‘जब मैं भारत से बाहर रहता हूं तो घूमने के लिए पैदल ही बाहर निकल जाता हूं. क्रिकेट खेलने वाले देशों में बेशक आप पहचान लिए जाते हैं लेकिन वे लोग हाथ हिलाते हुए आगे निकल जाते हैं. यह अच्‍छी बात है कि कोई आपके काम में दखल देने की कोशिश नहीं करता. कोहली इस समय महज 28 साल के हैं और दिन-पर-दिन बेहतर होते जा रहे हैं. कप्‍तान संभालने के बाद तो उनके प्रदर्शन और व्‍यवहार में और निखार आया है…

Load More Related Articles
Load More By Arun Kumar
Load More In खेल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

पंजाब में आप का बहुमत तो दलित होगा मुख्यमंत्री : अरविन्द केजरीवाल

जालंधर: आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल का कहना है कि अगर पंजाब में होने वाले विध…